Mohit Trendy Baba's few lucky saved works from defunct websites, forums, blogs or sites requiring visitor registration....

Monday, November 24, 2014

मोहित शर्मा (ज़हन) on Indian Comics Fandom Awards

नमस्ते!  आज कुछ मन की बातें बाँट रहा हूँ आप सभी से। बात 2006 की है मैंने भारतीय कॉमिक्स प्रशंषको और उनसे जुड़े लोगो के लिए बने याहू ग्रुप्स, फ़ोरम्स और ऑरकुट पर आर्टवर्क्स, आर्टिकल्स देखे जिन्हे देख कर यकीन नहीं आया की उस समय इतने सारे प्रशंषक ऐसा विश्वस्तरीय, विस्मित कर देने वाला काम कर रहे थे। यही नहीं उनकी आर्ट और सोशल प्रोफाइल्स पर उनके अपने कई देसी-विदेशी फैंस थे जो नियमित रूप से उनका काम फॉलो करते थे और अपनी टिप्पणियाँ, अवलोकन और सराहना देते रहते थे। फिर भी लगता था की जितनी प्रतिभा देश भर में है उस हिसाब से काफी कम लोग है यहाँ बाकी छोटे देशो की तुलना में, कारण है भारतीय शिक्षा पद्धत्ति और परवरिश जिसके अंतर्गत आप चाहे विश्वस्तरीय प्रतिभा के धनि क्यों ना हो पर काम, प्रोफेशन आपको एक सीमित दायरे में से ही चुनना होता है। 

इसी कड़ी में कुछ वर्षो बाद जब वो वेबसाइट्स बंद हो गयी तो इतने बेहतरीन कलाकारों, लेखको की उन कुछ वर्षो की मेहनत के निशान भी मिट गये। हज़ारो-लाखो कामो मे अब कुछ किस्मत से कहीं दिख जाए तो बहुत, और उन लोगो का क्या हुआ? कोई 8-10 महीने लड़ा तो किसी ने 6-7 साल संघर्ष किया पर कई वजहों से आखिरकार त्रुटिपूर्ण पर कर्कश प्रणाली के आगे हथियार डाल दिए, वो भी इंटरनेट किसी सीमित कोनो पर। अवार्ड्स और पोलिंग से अधिक ऐसे इवेंट्स कोशिश है उन भूले-बिसरे नामो को अभिलेखो में बारम्बार डालने के अलावा एक बड़े स्तर पर लोगो को उनके नाम रटवाना ताकि उनके बचे-कूचे काम और उनके प्राइम में किये गए कामो को सही इज़्ज़त मिल सके। 

मैं अब एक पुरातत्वविद की तरह भीड़ में घुल चुके उन रत्नो के निशान समेटने की कोशिश कर रहा हूँ, उस क्लर्क/सॉफ्टवेयर इंजीनियर/मैनेजर जिसकी आँखों में अपने अंदर की कला को मार डालने की वजह से सूनापन है, उस के मन में कुछ संतोष और उसकी हज़ारो दिनों के मेहनत का कुछ फल देना चाहता हूँ जिसको अगर सही मार्गदर्शन और प्रोत्साहन मिलता तो आज बड़े इवेंट्स मे हम लोग उसके औटोग्राफ़्स, फोटोज ले रहे होते। उसके काम की बारीकियों में झाँक रहे होते, बस यही मेरा लालच है जो मैं इस तरह के इवेंट्स करता रहता हूँ। अब आप या तो मुझे पागल और इस सब को समय की बर्बादी मान सकते है या अपने छोटे से योगदान से इसको और विशाल बना सकते है। 

तो वोट कीजिये, अपनी फ्रैंडलिस्ट से सभी कला और साहित्य प्रेमियों को इवेंट का इन्वाइट भेज सकते है। आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Indian Comics Fandom Awards 2014 Event Link -https://www.facebook.com/events/825984187466113/

- मोहित शर्मा (ज़हन) #IndianComicsFandom #ICFAwards #FreelanceTalents#trendster

Edit (26 November 2014) - Indian Comics Fandom Awards 2014 successfully completed. Categories like Cartoonist, Hall of Fame, Webcomics etc are open for professionals as well as fans.

No comments:

Post a Comment