Mohit Trendy Baba's few lucky saved works from defunct websites, forums, blogs or sites requiring visitor registration....

Tuesday, March 26, 2013

Holi ka Mahatva (Article)

**Holi Message** (Chalte-Chalte Page & Group)




कुछ समय के लिए चलते-चलते पेज का एडमिन बनाया है देवेन भाई ने। जिसके लिए मै उनका आभारी हूँ। आप सभी को होली की ढेर सारी बधाई!! आशा है ये पर्व आपके जीवन मे और अधिक खुशियाँ लाये. साथ ही एक सन्देश भी है सभी मित्रों के लिए।

होली बुराई पर अच्छाई की जीत है। वो तो कई त्यौहार होते है तो इसमें ख़ास बात क्या है? ख़ास है प्रह्लाद कि अपने ही पिता से धर्म के लिए लड़ाई। किसी बाहरी दुविधा, उलझन मे घर वाले साथ देते है पर तब क्या हो जब युद्ध अपनों से ही हो ....वो भी आर-पार। बुराई की खासियत होती है कि छोटी-छोटी बातों से होती हुई वो जन-मानस के रहन-सहन में बस जाती है। पहले छोटी बुराई करते हुए अंतर्मन रोकता है फिर वो बाधा पार करने के बाद अपने मतलब के लिए की गयी बड़ी बुराइयों को भी व्यक्ति सही ठहरा देता है।

अच्छाई के साथ होना आजकल के दौर में लोगो को फायदे का सौदा नहीं लगता क्योकि जब आस-पास लगभग हर कोई गलत रास्ते अपनाता है तो उनके जैसा होकर लाभ पाने को मन गलत नहीं मानता। बल्कि जो ऐसी बातों का विरोध करता है वो सामाजिक परिधि से बाहर माना जाता है।

भगवान् को पाने का रास्ता है अच्छाई, ये एक तपस्या ही तो है की लगातार बाहर समाज की ठोकरें और उस व्यक्ति की मानसिकता पर संशय, फिर धीरे-धीरे अपनों का पराया हो जाना ....और इन सब के बीच खुद से अपने व्यक्तित्व और जीवन पर सवाल ....आखिरकार कितने कोणों से तराशे जाने के बाद व्यक्ति हीरा बनकर उसी समाज के लिए चमकता है जिसमे उसको सदैव अपमान, उपेक्षा व् ठोकरों को सहना पड़ा।

लालच का जीवन कुछ दशकों का हो सकता है पर सही राह पर चलने वालो की कहानियाँ पीढियां-दौर-युग लाँघ कर अमर हो जाती है। जो लोग तुम्हे समाज कि सीमा मे न चलने पर कोसते है उनमे भी अपने अंदर का कूड़ा झेलने की हिम्मत नहीं है, वो भेड़-चाल वाला झुण्ड बनाकर उसकी आड़ में तुम्हे कोसते है ..ऐसे लोग किसी ज़ोमबी से कम नहीं होते...शायद वो अन्दर ही अन्दर नहीं चाहते की तुम्हारे जीवन की कहानी अमर हो .....अब यह तुम्हारे ऊपर है की तुम उन्हें गलत साबित करो या हारकर उनका हिस्सा बन जाओ। इस पावन पर्व पर अच्छाई की जीत हुई थी आगे भी जीत होती रही इसका बीड़ा उठाओ।

आपका मोहित शर्मा (ट्रेंडी बाबा)

1 comment:

  1. मोहित जी -- आप बहुत अच्छे व्यंगकार और अच्छे विचारों वाले इन्सान हैं -- आपको बहुत शुभकामना

    ReplyDelete