Mohit Trendy Baba's few lucky saved works from defunct websites, forums, blogs or sites requiring visitor registration....

Monday, January 26, 2015

क्यों बना राइटर्स डेन...



क्यों बना राइटर्स डेन....
नमस्ते!


दुनिया भर में कुछ खेलों की कई शहरी, प्रादेशिक और राष्ट्रीय लीग्स ऐसी है की जिनमे अगर आपने 5-7 मैच भी खेलें है तो उनमे आपके प्रदर्शन, अंको, एवरेज, वीडियोज़ के साथ-साथ दुनिया भर की अनेको वेबसाइट्स पर आपसे जुडी तमाम जानकारियां लगती है और अपडेट होती रहती है.....आपके चाचा-ताऊ के नाम से लेकर, आपकी हाल में ही हुयी घुटनों की सर्जरी तक सब। वो भी तब जब उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी मैच नहीं खेला हो। इसी तरह डेब्यू से काफी पहले ही, कुछ पब्लिक इवेंट्स, फोटोशूट्स के बाद ही एक्टर्स, एक्ट्रेसेस का A to Z हर जगह उपलब्ध होता है।

अब आते है लेखन पर, ज़ाहिर है परदे के पीछे काम करने की वजह से आपका नाम आपके किये काम के अनुपात में नहीं बढ़ेगा पर इसका मतलब यह नहीं कि कुछ घरेलु मैच खेले किसी टीनएजर का रुतबा आपकी 10-20 या 50 वर्षो की लगातार मेहनत से बड़ी दिखने लगे जैसे लेखक, चित्रकार, निर्देशक, प्रकाशक, वक्ता श्री हरविंदर मांकड़ जी ने हाल ही में अपनी 22000वी किताब प्रकाशित की, इतनी तो गिनती गाने में भी मुझे आधा दिन लग जाये। विकिपीडिया, मूवी डेटाबेस साइट्स है पर उनका फॉर्मेट ऐसा है की उनसे भी बस ऊपरी जानकारी मिलती है।
मैं अपना उदाहरण देता हूँ। कुछ प्रशंषको, दोस्तों के कुछ मैसेज, कमेंट्स ऐसे होते है -
"आप सिर्फ कॉमेडी क्यों लिखते है? बाकी थीम्स भी ट्राई कीजिये!"
"यार 2012 के बाद से देखा नहीं तुम्हारा कुछ काम।"
"एक मोहित शर्मा (ज़हन) नाम कर के पोएट है, वो भी सही लिखता है।"
"भाई यह 'Trendy Baba' पेन नाम क्या सोच कर रखा?"
"अरे आपने फलाना पब्लिकेशन कब छोड़ी, मैंने तो आपकी वजह से वो मैगज़ीन सब्सक्राइब करायी थी।"

आप सभी मेरे सीनियर्स है आप लोगो ने तो इन से भी अजीब सवाल सुने होंगे। "राइटर्स डेन" मयंक शर्मा जी द्वारा एक पहल है जिसका कोई व्यावसायिक उद्देश्य नहीं है बस कोशिश यह है की परदे के पीछे के शिल्पकारों के लिए एक जगह बने।

*) - जहाँ वो अपने विचार, बातें और अपडेट्स शेयर करें। अवसर आने पर दूसरे लेखकों, कवियों के साथ कोलेबोरेट कर सकें।
*) - जहाँ उनसे जुडी सभी ज़रूरी जानकारियाँ हों और समय-समय पर अपडेट हों।
*) - मासिक, साप्ताहिक video/audio इंटरव्यूज, पॉडकास्ट्स Q`& A sessions और वार्षिक इवेंट्स-सेमिनार्स आदि।
*) - आपके द्वारा बनाये गए एक्सक्लूसिव टूटोरियल्स, वीडियोज जिनमे आप अपना अनुभव बाँटे। आशा है आप सभी के सहयोग से यह पहल धीरे-धीरे एक बड़ा रूप लेकर सार्थक बनेगी। मयंक जी को इस selfless काम के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

- Mohit Trendster / मोहित शर्मा (ज़हन)

No comments:

Post a Comment